Thu. Sep 19th, 2024

भारतीय मौसम विभाग ने आने वाले पांच दिनों के आंकड़े जारी कर दिए हैं। मौसम विभाग ने भारी बारिश के लिए रेड और ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। कुमाऊं मंडल के पांच जिलों के कई हिस्सों में 6 जुलाई को भारी बारिश के साथ बिजली और तेज हवाएं चलने की चेतावनी दी गई है। मौसम विभाग की ओर से जारी चेतावनी के बाद पांचों जिलों में कक्षा एक से 12 तक के सभी स्कूलों की छुट्टी का आदेश जारी कर दिया गया है।

मौसम विभाग ने उत्तराखंड के कुमाऊं मंडल के ऊधमसिंह नगर, नैनीताल, पिथौरागढ़, बागेश्वर और अल्मोड़ा जिलों के लिए 6 जुलाई के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। 6 जुलाई को आंधी और बिजली गिरने के साथ भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। मौसम विभाग की ओर से जारी चेतावनी के बाद चंपावत, पिथौरागढ़, बागेश्वर, ऊधमसिंह नगर और नैनीताल जिला प्रशासन ने कक्षा एक से 12 तक के सभी सरकारी, अर्धसरकारी और निजी स्कूलों के साथ ही सभी आंगनबाड़ी केंद्रों को बंद रखने के निर्देश दिए हैं। सरकारी आदेश का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं।

मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

गोविंद बल्लभ पंत कृषि विश्वविद्यालय की मौसम विभाग की वैज्ञानिक शिवानी कोठियाल ने बताया कि मौसम विभाग ने उत्तराखंड के कुमाऊं मंडल के लिए अगले पांच दिनों के लिए अलर्ट जारी किया है। छह जुलाई को ऊधमसिंह नगर, नैनीताल, पिथौरागढ़, चंपावत, अल्मोड़ा और बागेश्वर के लिए रेड और ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। उन्होंने बताया कि भारतीय मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि चार जुलाई को ऊधमसिंह नगर में 15 से 25 मिमी, नैनीताल में 30 से 40 मिमी बारिश होने का अनुमान है। ऐसे समय में लोगों को घर से कम निकलना चाहिए और नदी-नालों के पास जाने से बचना चाहिए।