Thu. Sep 19th, 2024

पेरिस ओलंपिक 2024 में महिला कुश्ती 50 किग्रा स्पर्धा के फाइनल मुकाबले से पहले पहलवान विनेश फोगाट को लगा तगड़ा झटका। उन्हें 100ग् राम अधिक वजन के कारण फाइनल मुकाबले से पहले अयोग्य घोषित कर दिया गया है। मंगलवार को उन्होंने सेमीफाइनल में क्यूबा की लोपेज गुजमान को 5-0 से हराया था। वह ओलंपिक के फाइनल में पहुंचने वाली पहली महिला पहलवान बनीं थीं।

इन खिलाड़ियों को हराया था

विनेश ने अपने पहले मैच में वर्ल्ड नंबर 1 और 4 बार की ओलंपिक चैंपियन जापान की युई सुसाकी को हराया और फिर यूक्रेन की ओक्साना लिवाच को हराकर सेमीफाइनल में जगह पक्की की। इसके बाद उन्होंने सेमीफाइनल में क्यूबा की युसेनेलिस गुजमान लोपेज को हराकर कम से कम रजत पदक पक्का किया। विनेश स्वर्ण पदक जीतने की प्रबल दावेदार थीं लेकिन मैच से ठीक पहले उनका वजन 100 ग्राम ज्यादा पाया गया। विनेश और कोच ने वजन कम करने की हर संभव कोशिश की लेकिन यह संभव नहीं हो सका।

अमेरिकी पहलवान से होना था मुकाबला
भारतीय स्टार पहलवान विनेश फोगट के फाइनल में पहुंचने के बाद माना जा रहा था कि वह स्वर्ण पदक जीत लेंगी। विनेश फोगट ने मंगलवार को महिलाओं की 50 किलोग्राम फ्रीस्टाइल स्पर्धा के सेमीफाइनल में क्यूबा की पहलवान युस्नेलिस गुजमैन को 5-0 से हराया। विनेश को बुधवार (7 अगस्त) को फाइनल में यूएसए की एन सारा हिल्डेब्रांट से भिड़ना था। इससे पहले उन्होंने प्री-क्वार्टर फाइनल में 50 किलोग्राम में ओलंपिक चैंपियन और चार बार की विश्व चैंपियन यूई सुसाकी को हराया था।

रियो ओलंपिक में विनेश ने किया था पदार्पण
विश्व चैंपियनशिप की कांस्य पदक विजेता और राष्ट्रमंडल खेल, एशियाई खेल और एशियाई चैंपियनशिप की स्वर्ण पदक विजेता विनेश इतिहास की सबसे सफल भारतीय पहलवानों में से एक हैं, लेकिन ओलंपिक खेलों में अयोग्य घोषित होने के बाद उनका सपना टूट गया। मशहूर फोगट बहनों में से एक विनेश ने रियो 2016 में महिलाओं की 48 किलोग्राम फ्रीस्टाइल श्रेणी में ओलंपिक पदार्पण किया था, लेकिन घुटने की गंभीर चोट के कारण उन्हें क्वार्टर फाइनल से हटना पड़ा था। टोक्यो 2020 में महिलाओं के 53 किग्रा क्वार्टर फाइनल में जीत की प्रबल दावेदार मानी जा रही विनेश एक बार फिर क्वार्टर फाइनल में हार गईं। अधिक वजन के कारण उन्हें पेरिस ओलंपिक में अयोग्य घोषित कर दिया गया था।