Thu. Sep 19th, 2024

गर्मी से राहत पाने के लिए प्री-मानसून की बारिश बेहद जरूरी होती है, लेकिन इस सीजन में एक-दो दिन को छोड़कर बारिश न होने से रिकॉर्ड तोड़ गर्मी दर्ज की गई। लेकिन आज मौसम में बदलाव से राहत मिलने की संभावना है।

मई-जून के लंबे इंतजार के बाद आज उत्तराखंड में भारी बारिश हो सकती है। मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से जारी पूर्वानुमान के अनुसार बुधवार को पूरे प्रदेश में बारिश और तूफान का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। केंद्र ने देहरादून, पौड़ी, हरिद्वार, ऊधमसिंह नगर, नैनीताल और चंपावत जिलों में तेज आंधी के साथ बारिश की संभावना जताई है।

इन जिलों में 80 किलोमीटर की रफ्तार से तेज हवाएं चलेंगी। जबकि उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर और पिथौरागढ़ जिलों में 40-50 किलोमीटर की रफ्तार से तेज आंधी और तेज हवाओं के साथ बारिश की संभावना है। टिहरी और अल्मोड़ा जिलों में भी ऐसी ही स्थिति रहेगी।

भीषण गर्मी से राहत पाने के लिए प्री-मानसून की बारिश बेहद जरूरी है, लेकिन इस सीजन में एक-दो दिन को छोड़कर बारिश न होने से रिकॉर्ड तोड़ गर्मी दर्ज की गई। लेकिन 19 जून को होने वाली बारिश से न सिर्फ गर्मी से राहत मिलेगी बल्कि तापमान में भी कमी आएगी। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि प्री-मानसून की बारिश में देरी के कारण इस बार गर्म हवाएं ज्यादा दिनों तक झुलसाती रहीं।

जलभराव हो सकता है

पूरे प्रदेश में आंधी के साथ भारी बारिश हो सकती है। 60 से 70 किलोमीटर की रफ्तार से चलने वाली तेज हवाओं के कारण कुछ इलाकों में पेड़ गिर सकते हैं। भारी बारिश के कारण कुछ इलाकों में जलभराव भी हो सकता है। इसके अलावा बारिश के कारण मैदानी इलाकों से लेकर पहाड़ों तक तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी।