Thu. Sep 19th, 2024

कर्नाटक ट्रेकिंग एसोसिएशन का 22 सदस्यीय ट्रेकिंग दल 29 मई को उत्तरकाशी के सिल्ला गांव से सहस्त्रताल के लिए रवाना हुआ था। भटवाड़ी मल्ला-सिल्ला-कुशकल्याण-सहस्त्रताल ट्रेकिंग के लिए गए चार ट्रेकर्स की मौत हो गई है। 13 ट्रेकर्स गंभीर रूप से बीमार हैं। वन विभाग के 10 सदस्यों के टोही एवं बचाव दल ने सिल्ला गांव से 8 लोगों को बचाकर देहरादून के हेलीपैड पर पहुंचाया है। वहीं दो ट्रैक्टरों को बचाकर उत्तरकाशी के नटिन हेलीपैड पर लाया जा रहा है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार, सिल्ला-कुशकल्याण सहस्त्रताल ट्रैक पर 22 सदस्यीय ट्रेकिंग दल, जिसमें कर्नाटक के 18 सदस्य और महाराष्ट्र का एक सदस्य तथा तीन स्थानीय गाइड शामिल थे, को 29 मई को सहस्त्रताल ट्रेकिंग अभियान पर भेजा गया था। इस ट्रेकिंग दल को 7 जून तक वापस लौटना था। इस बीच मंगलवार को अंतिम कैंप से सहस्त्रताल पहुंचते समय मौसम खराब होने के कारण दल रास्ता भटक गया। तलाश करने पर संबंधित ट्रैकिंग एजेंसी ने बताया कि इस दल के चार सदस्यों की मौत हो चुकी है तथा ट्रैक में फंसे अन्य 13 सदस्यों को तत्काल निकालने का अनुरोध किया।

जिलाधिकारी डॉ. मेहरबान सिंह बिष्ट ने खोज एवं बचाव अभियान की निगरानी तथा इसमें शामिल विभिन्न एजेंसियों के बीच बेहतर समन्वय बनाए रखने की जिम्मेदारी पुलिस अधीक्षक अर्पण यदुवंशी को सौंपी है। प्रशासन ने फंसे हुए ट्रेकरों की खोज एवं बचाव के लिए वायुसेना से भी अनुरोध किया था। इसे देखते हुए मातली व हर्षिल समेत अन्य हेलीपैडों पर आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित की गई। प्राप्त जानकारी के अनुसार वायुसेना की हेली खोज एवं बचाव टीम अभियान में जुटी है।