Thu. Sep 19th, 2024

उत्तराखंड में भारी बारिश के कारण मानसून सीजन में अब तक कुल 2400 सड़कें और 25 पुल प्रभावित हुए हैं। इससे राज्य सरकार को 100 करोड़ से अधिक का नुकसान हुआ है। पांच पुल पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गए हैं, जिनके लिए 25 करोड़ का बजट मांगा गया है।

लोक निर्माण विभाग के मुख्य अभियंता डीके यादव ने बताया कि राज्य में सड़कों को अब तक 100 करोड़ से अधिक का नुकसान हुआ है। उन्होंने कहा कि मानसून सीजन समाप्त होने के बाद इस संबंध में रिपोर्ट तैयार कर शासन को भेजी जाएगी।

पीडब्ल्यूडी एचओडी डीके यादव ने बताया कि भारी बारिश के कारण रानीखेत, मुयालगांव, सोनप्रयाग के साथ केदारनाथ मार्ग पर दो पुल क्षतिग्रस्त हुए हैं। उन्होंने बताया कि इन पुलों के निर्माण या वैकल्पिक व्यवस्था करने का कार्य शुरू कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि पुलों के लिए शासन से बजट मांगा गया है।

पिछले साल 450 करोड़ का नुकसान : पिछले साल बारिश के कारण राज्य में सड़कों और पुलों को 450 करोड़ से अधिक का नुकसान हुआ था। इसमें से कुछ राशि केंद्र सरकार से आपदा राहत कोष के रूप में मिली थी, लेकिन शेष सड़कों की मरम्मत सरकार को अपने बजट से करनी पड़ी थी। पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों ने बताया कि बारिश के कारण हर साल बड़ी संख्या में सड़कें प्रभावित हो रही हैं। इससे नए निर्माण कार्य भी प्रभावित होते हैं।